कोविड-19 से मौत के खतरे को कम कर सकती है डायबिटीज की यह दवा: शोध में दावा

कोविड-19 से मौत के खतरे को कम कर सकती है डायबिटीज की यह दवा: शोध में दावा

सेहतराग टीम

कोरोना के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। वहीं कई देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी चल रहे हैं और साथ ही इससे मौत के खतरे को कैसे कम किया जाए, इसको लेकर भी लगातार शोध किया जा रहा है और दवाओं की खोज भी की जा रही है। चूंकि विशेषज्ञ इस बारे में पहले ही कह चुके हैं कि कोरोना से मौत का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है, जो डायबिटीज या अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं या बुजुर्ग हैं और जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो चुकी है। अब एक नए शोध में यह दावा किया गया है कि मेटफॉर्मिन दवा लेने वाले डायबिटीज के मरीजों को कोविड-19 से मौत का खतरा कम होता है।

पढ़ें- Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

इस अध्ययन को 'फ्रंटियर्स इन एंडोक्रिनोलॉजी' नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया है कि मेटफॉर्मिन दवा के साथ इलाज करा रहे मधुमेह से पीड़ित लोगों को दवा नहीं लेने वाले लोगों की तुलना में कोविड-19 की वजह से मौत का खतरा काफी कम होता है। 

इससे पहले चीन के वुहान में भी डॉक्टरों ने मेटफॉर्मिन दवा पर शोध किया था और उनका कहना था कि यह दवाई कोरोना के इलाज में कारगर पाई गई है। उनका भी यही कहना था कि डायबिटीज के मरीज, जो कोरोना से संक्रमित थे और मेटफॉर्मिन दवा ले रहे थे, उनकी मौत की दर इस दवाई को नहीं लेने वाले डायबिटीज मरीजों की तुलना में काफी कम थी। शोधकर्ताओं ने इससे संबंधित आंकड़े भी पेश किए थे, जिसका मुताबिक मेटफॉर्मिन दवा नहीं लेने वाले 22 डायबिटीज मरीजों की कोरोना से मौत हुई थी, जबकि यह दवाई लेने वाले सिर्फ तीन मरीजों की। 

पिछले साल जून-जुलाई के आसपास अमेरिका के मिन्नेसोटा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी करीब छह हजार मरीजों पर मेटफॉर्मिन दवा को आजमाया था। उनका भी कहना था कि यह दवा कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की मौत के खतरे को कम कर सकती है। 

किस बीमारी की दवा है मेटफॉर्मिन

यह बहुत पुरानी दवा है, जिसका इस्तेमाल 1950 के दशक से ही किया जा रहा है। यह दवा टाइप-2 डायबिटीज (मधुमेह) के इलाज में काम आती है। अंग्रेजी अखबार द सन के मुताबिक, ब्रिटेन की प्रमुख स्वास्थ्य संस्था नेशनल हेल्थ सर्विस बहुत पहले से ही इस दवा का इस्तेमाल कर रही है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के दैनिक मामलों में भारी गिरावट आई, रिकवरी रेट बढ़ा, देखें राज्यवार आंकड़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।